प्रशिक्षु आइएएस और श्वेता झा ने शहर के तीनों छठ घाटों का लिया जायजा



दुमका। छठ घाटों पर रंग-रोगन और सजावट का काम अंतिम चरण में है। सोमवार को नगर परिषद के प्रभारी कार्यपालक पदाधिकारी प्रशिक्षु आइएएस दीपांकर चौधरी ने नगर परिषद अध्यक्ष श्वेता झा, सिटी मैनेजर, टाउन प्लानर के साथ रसिकपुर छठ पोखरा, बड़ा बांध छठ पोखरा तथा खुट्टाबांध तालाब में छठ पूजा की तैयारियों का जायजा लिया। शहर के बड़ा बांध, खुटा बांध, रसिकपुर तालाब और दुधानी बड़ा बांध तालाब घाट में सोमवार को लाईटिंग लगाने और रंग रोगन का काम जारी था। बड़ा बांध तालाब में सिदो कान्हो चौक के पास भव्य तोरण द्वार बनाया जा रहा है जिसके उपर भगवान भाष्कर की प्रतिमा लगायी जानी है। शिवपहाड़ के पास भी गेट बनवाया जा रहा है जिसपर छठि मईया की प्रतिमा स्थापित की जायेगी। पुराना सदर अस्पताल के पास भी एक गेट बनाया जा रहा है।

बड़ा बांध तालाब के चारों ओर साफ सफाई का काम पूरा कर लिया गया है और रंग रोगन करवाया जा रहा है। साथ ही लाईटिंग का काम भी चल रहा है। खूटाबांध तालाब में एसपी आवास से लेकर इनडोर स्टेडियम तक लाल कपड़ों से आकर्षक सजावट की गयी है। यहां रंग रोगन का काम अंतिम चरण में है जबकि लाईटिंग का आधा काम पूरा कर लिया गया है। शाम में लाईटों के जलने पर तालाब मनमोहक दिख रहा है। तालाब के विकास भवन छोर पर भगवान भाष्कर की प्रतिमा लगायी जा रही है।


खूटाबांध तालाब में वैसे तो बड़ा बांध तालाब की तुलना में छठ व्रतियों की कम भीड़ रहती है पर शाम के अर्घ के बाद यहां लोगों की भारी भीड़ तालाब की सजावट और यहां लगनेवाले मेला का लुफ्त उठाने को लेकर लगती है। तालाब में पिछले साल से भी बेहतर किये जा रहे सजावट के कारण यहां भीड़ होना तय है। रसिकपुर तालाब और दुधानी बड़ा बांध में भी पूजा समितियों के द्वारा साफ सफाई, रंग रोगन व सजावट करवायी जा रही है। इस बीच नहाय खाय के साथ सोमवार से छठ पर्व शुरू हो गया। सोमवार को छठ व्रतियों ने स्नान करने के बाद कद्दू भात खाया। छठ को लेकर बाजार सज गया है। विभिन्न तरह के फल और पूजन सामग्रियों की अस्थायी दुकानें लग गयी है। इसके अलावा छठ के लिए गेहूं की खरीद से लेकर मिल में उसे पिसवाने के लिए कतार लग रही है।

खूटाबांध में जगह-जगह लगाये गये बैरीकेट

दुमका। खूँटाबाँध छठ पूजा समिति द्वारा छठव्रतियों की सुविधा एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रूट चार्ट तैयार की गई है। समिति द्वारा कई जगह पर बैरिकेटिंग की जा रही है और वाहन पार्किंग के लिए स्थल चिन्हित किया गया है। समिति के सचिव अशोक राउत ने कहा कि बैरिकेटिंग व्यवस्था 9 नवम्बर से शुरू कर दी जायेगी। बिरसा मुंडा चौक से छठ घाट के बीच और कुलपति आवास से छठ घाट की ओर आनेवाले रास्ते में, एसडीओ आवास एवं कुलपति आवास के सामने, कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से छठ घाट के रास्ते में, इंडोर स्टेडियम व एमएस टावर के पास और डंगालपाड़ा से छठ घाट की ओर आनेवाली रास्ते मे राकेश यादव के घर के पास बैरिकेटिंग की गयी है। सेल्स टैक्स ऑफिस के सामने, इंडोर स्टेडियम और कोर्ट कंपाउंड से इमामबाड़ा की ओर आनेवाली रास्ते मे पार्किंग की व्यवस्था की गई है।



175 views0 comments