मालदा डिवीजन के डीआरएम यतेंद्र सिन्हा ने किया निरीक्षण



सरैयाहाट। दुमका-भागलपुर रेलखंड पर विद्युतीकरण के कार्य का मालदा डिवीजन के डीआरएम यतेंद्र सिन्हा ने रविवार को निरीक्षण किया। बताया जाता है कि सीआरएस के पूर्व रेल अधिकारियों की टीम ने इस रूट में निरीक्षण कर यह जाना कि रेलखंड के विद्युतीकरण के बाद इस रूट पर ओर क्या क्या कमियां रह गई हैं। भागलपुर से बाराहाट और रामपुरहाट से दुमका तक रेल विद्युतीकरण के कार्यों को पहले ही पूर्ण कर सीआरएस किया जा चुका है। बाराहाट से दुमका के बीच भी रेल विद्युतीकरण के कार्यों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। निरीक्षण के दौरान डीआरएम ने पावर हाउस, विद्युत लाइन सिग्नल का भी जायजा लिया। बताया जाता हैं कि अब एक सप्ताह के अंदर इस रूट के रेल विद्युतीकरण का सीआरएस होगा। अक्टूबर 2021 से इस रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ने लगेंगी। भागलपुर से चलकर क्युल जसीडीह होकर राँची जाने वाली वनांचल एक्सप्रेस का विस्तार गोड्डा तक कर दिया गया है। सप्ताह में तीन दिन चलने वाली यह ट्रेन अब गोड्डा हँसडीहा के रास्ते राँची जाएंगी। रेलवे सूत्रों के मुताबिक इसी माह से यह ट्रेन भागलपुर की जगह गोड्डा से खुलने लगेंगी। हालांकि अभी समय सारिणी जारी नहीं किया गया है लेकिन गोड्डा तक ट्रेन के विस्तार की जानकारी रेलवे ने जारी कर दी है। ट्रेन के विस्तार से दुमका जिला से होकर राँची के लिए यह दूसरी ट्रेन होगी।

आज से जाएगी ज्योर्तिंलिंग यात्रा ट्रेन

सरैयाहाट। सोमवार को दुमका और हँसडीहा स्टेशन से होकर ज्योर्तिलिंग यात्रा ट्रेन रवाना होगी। 12 दिन 13 रात की यात्रा के दौरान इस ट्रेन से महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन, सोमनाथ, काशी विश्वनाथ, त्रयम्बकेश्वर, ओंकारेश्वर, द्वारका, शिरडी शनि सिघनापुर और स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी का दर्शन कर सकेंगे। ट्रेन में यात्रा के लिए पहले ही बुकिंग हो चुकी हैं।

दुमका स्टेशन पर 25 किलोवाट का सब स्टेशन का निर्माण शुरू (खबर के साथ बाक्स)

सरैयाहाट। भागलपुर-दुमका रेलखंड में किए गए विद्युतीकरण को लेकर इस लाइन पर बिजली आपूर्ति के लिए दुमका स्टेशन पर 25 किलोवाट का सब स्टेशन का निर्माण प्रारंभ कर दिया गया है। जब तक यहां बिजली सब स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा नहीं होता है, तब तक इस रेलखंड पर बिजली की आपूर्ति सबौर या रामपुरहाट बिजली सब स्टेशन से कराते हुए इलेक्ट्रिक इंजन का परिचालन कराया जाएगा। बांका स्टेशन में भी बिजली सब स्टेशन निर्माण का कार्य चालू है।

104 views0 comments