ग्रामीणों के साथ जमीन पर बैठे कर निदेशक एवं उपायुक्त रविशंकर शुक्ल ने सुनी समस्या


ग्रामीणों से की गांव को स्वच्छ एवं सुंदर रखने की अपील


दुमका। स्वच्छ भारत मिशन के निर्देशक एवं उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने मंगलवार को मसलिया प्रखंड क्षेत्र के सपचाला पंचायत के पुरातन तसरिया गांव में कई योजनाओं का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर निर्देशक एवं उपायुक्त ने गांव में बने सामुदायिक शौचालय, व्यतिगत शौचालय, जल नल योजना के अंतर्गत घर-घर कनेक्शन, वर्मी कंपोस्ट, शोख्ता गड्ढा आदि का निरीक्षण किया। निर्देशक ने कई जर्जर व्यतिगत शौचालय को मरम्मत कराने का निर्देश मसलिया बीडीओ पंकज कुमार रवि को दिया।

निदेशक एवं उपायुक्त ने जमीन पर बैठकर ग्रामीणों के साथ बैठक की और उनकी समस्याओं को सुना। निदेशक ने ग्रामीणों से कहा कि प्रशासन के साथ-साथ आप सभी की भी जिम्मेदारी है कि अपने गांव को साफ़ एवं स्वच्छ रखें। साफ-सफाई से बीमारी भी कोषों दूर रहती है। शौचालय का उपयोग खुद भी करें और दूसरों को भी करने के लिए जागरूक करें। गांव में कूड़ा कचरा के लिए कूड़ा दान का उपयोग करें यहां वहां कचरा ना फैलाएं। उपस्थित ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास में चयन में अनियमितता को लेकर उपायुक्त से शिकायत की। ग्रामीणों का कहना था कि योग्य गरीब व्यक्ति को प्रधानमंत्री आवास न मिलकर सक्षम व्यक्ति को दिया जा रहा है।

इस संबंध में उपायुक्त शुक्ला ने कहा कि आवास ग्राम सभा मे पारित होने पर ही स्वीकृत किया जाता है। ग्राम सभा मे ही ग्रामीण सक्षम व्यक्ति का नाम सूची से हटाकर योग्य व्यक्ति का ही नाम शामिल करें। इस अवसर पर कार्यपालक अभियंता अनुज कुमार मिश्र, बीपीओ संदीप कुमार, सहायक अभियंता गुंजन राज, कनीय अभियंता मानस मंडल, मुखिया प्रदीप मुर्मु, प्रखंड समन्वयक प्रेम मुर्मु, अनूप रुज आदि भी उपस्थित थे।



175 views0 comments