दुमका-हावड़ा मयूराक्षी एक्सप्रेस शुरू होने से व्यापार विकास के नए रास्ते खुलेंगे: सुनील सोरेन


स्टेशन पर नया कार्यकारी लाउंज का किया उद्घाटन, पौधे भी लगाए

दुमका । सांसद सुनील सोरेन ने रविवार की शाम दुमका रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में दुमका-हावड़ा एक्सप्रेस स्पेशल को हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया। सोरेन ने आसनसोल के पूर्व रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक परमानानंद शर्मा के साथ दुमका स्टेशन पर नये कार्यकारी लाउंज का उद्घाटन किया और परिसर में पौधे भी लगाए।

इस ट्रेन के शुरू होने से दुमका के लोगों और खासकर व्यापारियों के लिए कोलकाता जाना और वहां से आना सुविधाजनक हो जायेगा। दरअसल दुमका के व्यवसायी मार्केटिग करने के लिए लंबे समय से कोलकाता जाते हैं।

लेकिन पहले से चल रही कविगुरु एक्सप्रेस का समय व्यापारियों के अनुकूल नहीं था जिस कारण वह अब भी बस से ही कोलकाता जाना पसंद करते थे। इसी को देखते हुए दुमका के सांसद सुनील सोरेन की पहल पर रेल मंत्रालय ने नई ट्रेन की सुविधा प्रदान की है। यह ट्रेन दुमका से सुबह 3.45 बजें हावड़ा के लिए रवाना होगी और वहां से शाम 4.25 बजे दुमका के लिए खुलकर रात 12.10 बजे दुमका पहुंच जायेगी। इस तरह दुमका के व्यवसायी कोलकाता से मार्केटिंग कर उसी दिन दुमका लौट सकेंगे। इस ट्रेन में जनरल सीटिग लगेज रैक के दो, जनरल सीटिग के दस व सीनियर सिटीजन के लिए एक कोच रहेंगे। इस ट्रेन की सभी बोगियां सेकंड क्लास अनारक्षित होगी।

सांसद सुनील सोरेन ने कहा कि हावड़ा - झारखंड के लोगों के लिए और अधिक अंतरराज्यीय कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए दुमका तक रामपुरहाट मयूराक्षी फास्ट पैसेंजर का विस्तार किया गया है। अब, इस दुमका -हावड़ा- दुमका पैसेंजर स्पेशल ट्रेन से दुमका जिले के निवासियों को सामान्य रूप से पश्चिम बंगाल के निकटवर्ती राज्य और विशेष रूप से पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के साथ आवागमन में सुविधा मिलेगी जिससे झारखंड के लिए व्यापार विकास के नए रास्ते खुलेंगे।

स्वागत भाषण में आसनसोल के मंडल रेल प्रबंधक परमानानंद शर्मा ने कहा कि दुमका स्टेशन स्थित नया कार्यकारी लाउंज ट्रेन के इंतजार में यात्रियों को आरामदायक रहने की व्यवस्था करता है। कार्यकारी लाउंज को 2.5 लाख रुपये के खर्च कर नया रूप दिया गया है। पूरे लाउंज में खूबसूरत विट्रीफाइड टाइल्स लगाई गई हैं। नया कार्यकारी लाउंज भी एक सौंदर्य वातावरण बनाने के लिए एलईडी रोशनी, शानदार फर्नीचर और अत्याधुनिक बाथरूम फिटिंग के साथ प्रदान की गयी है। वरिष्ठ डीईएन (समन्वय) कौशलेंद्र कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। मौके पर भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष बिनोद शर्मा, भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष अमिता रक्षित, भाजपा के दुमका जिलाध्यक्ष पारितोष सोरेन, सांसद प्रतिनिधि अमरेन्द्र सिंह मुन्ना, दीपक स्वर्णकार, पवन केशरी आदि भी मौजूद थे।


71 views0 comments